नई दिल्ली| संसद के बजट सत्र को लेकर संसद भवन परिसर में सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हो रही सर्वदलीय बैठक में सरकार की तरफ से राजनाथ सिंह के अलावा केंद्रीय मंत्री एवं राज्य सभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल और वी. मुरलीधरन के साथ ही अन्य कई नेता शामिल हो रहे हैं।

वहीं विपक्षी दलों की बात करें तो कांग्रेस से बैठक में कोई नेता मौजूद नहीं है। बताया जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा के कारण कांग्रेस इस बैठक में शामिल नहीं हुई है।

सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस से सुदीप बंदोपाध्याय, शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट से) से प्रियंका चतुवेर्दी, एनसीपी से शरद पवार, टीआरएस से केशव राव एवं नामा नागेश्वर राव, जनता दल यूनाइटेड से रामनाथ ठाकुर, आरजेडी से मनोज झा, नेशनल कांफ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला, अकाली दल से हरसिमरत कौर बादल के अलावा कई अन्य राजनीतिक दलों के भी फ्लोर लीडर्स मौजूद हैं।

आपको बता दें कि, संसद के बजट सत्र से एक दिन पहले सरकार ने सोमवार को यह सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में सरकार जहां बजट सत्र के दौरान दोनों सदनों की कार्यवाही को सुचारू ढंग से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग करने की अपील करेगी वहीं विपक्षी दल, अपनी-अपनी तरफ से बैठक में सरकार के सामने उन मुद्दों को रखेंगे जिन पर वो सदन में चर्चा कराना चाहते हैं।

सरकार की तरफ से इस सर्वदलीय बैठक के लिए केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने लोक सभा और राज्य सभा, दोनों सदनों में सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को आमंत्रित किया है। बैठक के दौरान, सरकार अपनी तरफ से सत्र के दौरान पेश किए जाने वाले विधेयकों और अन्य सरकारी कामकाज का ब्यौरा भी सभी दलों को दे सकती है।

आपको बता दें कि, इस बार संसद का शीतकालीन सत्र मंगलवार, 31 जनवरी, से शुरू हो रहा है। सत्र के पहले दिन, मंगलवार को 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। सत्र के दूसरे दिन, एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेगी।

यह बजट सत्र दो चरणों में होगा। सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा। सत्र के दौरान 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक अवकाश रहेगा। बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च को शुरू होगा और इसके 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है।

इस सर्वदलीय बैठक के बाद भाजपा ने संसद सत्र की रणनीति तय करने के लिए अपने सहयोगी दलों ( एनडीए ) की भी अलग से बैठक बुलाई है।