प्रेमी ने पहले प्रेमिका का गला दबाकर की हत्या  फिर फांसी के फंदे पर लटका दिया,   6 दिन बरामद हुआ था लड़की का शव

 

अनिल वर्मा 

 

Betul mp-प्रेमी ने पहले अपनी प्रेमिका को मिलने के लिए जंगल मे बुलाया और वँहा अपने हाथों से प्रेमिका को गला दबाकर मार डाला और एक पेड़ पर फांसी के फंदे पर लटकाकर फरार हो गया था पुलिस ने आरोपी प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया है |

घटना आमला थाना क्षेत्र की है जंहा 26 जून को लड़की की माँ ने थाने में शिकायत दर्ज कराई की उसकी लड़की अवंतिका उइके उम्र 22 वर्ष 20 जून से गायब है अवंतिका घर से जुन्नारदेव कालेज जाने का बोलकर स्कूटी से निकली थी वह जुन्नारदेव नही पंहुची और उसका मोबाइल भी बन्द आ रहा था |जिसकी पहली शिकायत बोरदेही थाने में दर्ज की गई थी | 26 जून को ही  सूचना मिली कि बोरी सारणी रोड़ पर फारेस्ट नाका के आगे लड़की आवंतिका फांसी पर लटकी हुई है जो मर चुकी है पास मे ही स्कूटी भी खड़ी है। उक्त रिपोर्ट पर पुलिस थाना आमला मे मर्ग क्रमाँक 37/22 धारा 174 दप्रसं. के तहत कायम कर जाँच मे लिया गया था |

 

 

घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को मिलने पर  पुलिस अधीक्षक बैतूल सुश्री सिमाला प्रसाद,  एसडीओपी मुलताई सुश्री नम्रता सोधिया, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी सीन आफ क्राइम होशंगाबाद  ऋषिकेश यादव, फिंगर प्रिंट प्रभारी बैतूल  आबिद अंसारी तथा बीएमओ आमला  अशोक नरवरे घटना स्थल पर उपस्थित होकर घटना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक साक्ष्य एकत्र किये गये। प्रथम दृष्टया मामला संदेहास्पद प्रतीत होने से श्रीमान पुलिस अधीक्षक  द्वारा प्रकरण की बारिकी से जाँच कर खुलासा करने के निर्देश दिये गये। जाँच के दौरान  साक्ष्य व तकनीकि साक्ष्य एकत्र कर विश्लेषण किया गया तथा मृतिका के परिजनों से पूछताछ की गई। सीएचसी आमला से मृतिका की पीएम रिपोर्ट प्राप्त करने पर पीएमकर्ता डाक्टर द्वारा मृतिका की मृत्यु  की हत्या  होना बताया गया। 

 

 

 पुलिस ने साक्ष्य के आधार पर संदेही भानू साहू पिता धनाराम साहू निवासी ग्राम लिखड़ी को तलब कर पूछताछ की गई। जो भानु साहू कभी कुछ कभी कुछ बताकर गुमराह करता रहा। भानु साहू के बयान एवं प्रकरण मे  साक्ष्य के विरोधाभास होने के कारण हिकमत अमली से पूछताछ की गई तो वह टूट गया | और बताया कि उसके मृतिका से करीब 3 – 4 वर्ष से प्रेम संबंध थे। शुरूआत मे सब ठीक ठाक चलता रहा किन्तु अभी करीब 3 माह से मृतिका भागकर शादी करने के लिये दबाव बना रही थी जबकि वह दूसरे समाज की होने के कारण शादी नही करना चाहता था।

 

 इसी बात को लेकर आये दिन झगड़ा भी होता था। मृतिका द्वारा शादी करने के लिये दबाव बनाने के कारण भानु साहू परेशान हो चुका था तथा मृतिका मान नही रही थी इसलिये भानु साहू ने उसे मारने का प्लान बना लिया और दिनाँक 19/06/2021 को जब वह अपनी बहन को छोड़ने के लिये पाठाखेड़ा सारणी गया तो वहां से फोन करके मृतिका को दूसरे दिन सुबह मिलने के लिये बोरी के पास सारणी रोड़ पर जंगल मे आने के लिये कहा। जब दूसरे दिन 20/06/2022 को सुबह मृतिका भानु साहू से मिलने के लिये बोरी सारणी रोड़ पर कारूमेटा के जंगल मे पहुँची तो भानु साहू भी पाठाखेड़ा से वहाँ आ गया और बातचीत करने के बहाने से झाड़ियों के अंदर नाला के किनारे ले गया और मौका देखकर पहले हाथों से उसका मुंह दबा दिया फिर गला दबाकर हत्या कर दिया। किसी को शंका न हो इसलिये स्वयं के गमछे से वही जामून के पेड़ में फंदा बनाकर मृतिका का शव फांसी पर लटका दिया। इसके बाद मृतिका का जैकेट और एक बैग को पास में ही गड्डे मे भरे पानी के अंदर पत्थर से दबा दिया और वहाँ से भागकर अपने घर चला गया। घर मे उसे ध्यान आया कि मृतिका का मोबाइल उसकी जेब मे रह गया है जिसमें व्हाट्सएप चैट मौजूद है, तो दूसरे दिन 21/06/2022 को पुनः बोरी सारणी रोड़ पर जंगल मे जाकर मृतिका की जेब से निकालकर लाया और बोरी पहुँचने से पहले घीसी गाँव के पास कच्चे रास्ते से जाकर मोबाइल को पत्थर से कुचलकर नाला में झाड़ियों के अंदर फेंककर वापस अपने घर चला गया। आरोपी भानु साहू के खिलाफ पर्याप्त सबूत होने पर दिनाँक 03/07/2022 को गिरफ्तार कर घटना मे प्रयुक्त मोटरसाइकिल, मृतिका के मोबाइल के टुकड़े बरामद कर लिया गया है। आरोपी को दिनाँक 04/07/2022 को विशेष न्यायालय बैतूल मे पेश किया जावेगा। 

उक्त उल्लेखनीय कार्यवाही में श्रीमान एसडीओपी महोदय मुलताई सुश्री नम्रता सोधिया के नेतृत्व में निरी. संतोष पन्दरे, सउनि. मूलचंद उनि. नितिन उइके, प्रआर. मनोज डेहरिया, प्रआर. बसंत उइके, आर. नागेन्र्द सिंह, आर. नीरज शेण्डे , आर. विवेक टैटवार की भूमिका रही।