इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का आगाज बस होने ही वाला है। मुंबई में इस टूर्नामेंट का आगाज 26 मार्च से हो रहा है। पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होगा। चेन्नई ने टूर्नामेंट की तैयारियां काफी समय पहले ही शुरू कर दी थी। सूरत में चेन्नई का कैंप लगा है जहां धोनी की अगुवाई में चेन्नई से जुड़े नए खिलाड़ी प्रैक्टिस में जुटे हैं। इन्हीं खिलाड़ियों में एक ऐसा नाम भी है जिसे आईपीएल 2022 ऑक्शन में एंट्री ही नहीं मिली लेकिन अब वो धोनी की देखरेख में अपना खेल सुधार रहा है। बात हो रही है हरियाणा के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश बाना की जो चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ बतौर नेट खिलाड़ी जुड़े हैं।

दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज दिनेश बाना को IPL 2022 ऑक्शन में एंट्री नहीं मिल पाई थी। दरअसल आईपीएल के नियमों के मुताबिक ऑक्शन में एंट्री के लिए किसी खिलाड़ी को कम से कम एक फर्स्ट क्लास मैच या फिर लिस्ट-ए मैच खेलना था अगर ऐसा नहीं है तो वो खिलाड़ी कम से कम 19 साल का होना चाहिए था। लेकिन दिनेश बाना इन दोनों ही पैमानों पर फिट नहीं बैठ रहे थे यही वजह है कि वो आईपीएल ऑक्शन में शामिल नहीं हुए। बता दें दिनेश बाना अगर ऑक्शन में होते तो उन्हें खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी काफी पैसा बहा सकती थी जिसकी वजह उनकी एक खास तरह की काबिलियत है।

दिनेश बाना महज एक विकेटकीपर नहीं, वो एक जबर्दस्त हिटर हैं। उनकी छक्के लगाने की काबिलियत जूनियर क्रिकेट में मशहूर है। हरियाणा का ये खिलाड़ी चौकों से ज्यादा छक्के जड़ता है। अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी उनकी ये काबिलियत देखने को मिली। 17 साल का ये खिलाड़ी पूरे अंडर-19 वर्ल्ड कप में महज 33 गेंद ही खेल पाया और उसमें बाना ने 63 रन बनाए। दिनेश बाना का स्ट्राइक रेट 190 से ऊपर रहा। बाना ने 5 छक्के और 3 चौके जड़े। दिनेश बाना अंडर-19 वर्ल्ड कप में फिनिशर के रोल में थे अगर इस खिलाड़ी को ऊपर प्रमोट किया जाता तो सच में बाना कमाल कर सकते थे। खैर अब बाना चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ जुड़ चुके हैं। ये टीम अकसर युवा खिलाड़ियों को निखारती है और फिर अपनी टीम में भी शामिल करती है। उम्मीद है बाना अगले सीजन में आईपीएल खेलते नजर आएंगे