श्रीनगर| प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का एक शीर्ष कमांडर और एक पाकिस्तानी नागरिक कश्मीर के बडगाम और पुलवामा जिलों में 12 घंटे के भीतर दो अलग-अलग मुठभेड़ों में मारे गए पांच आतंकवादियों में शामिल थे। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलवामा के नायरा इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश के चार आतंकवादी मारे गए, जबकि बडगाम के चरार-ए-शरीफ इलाके में एक अन्य मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकवादी मारा गया।

मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों की पहचान करीमाबाद निवासी जाहिद वानी, खादरमुह के वहीद आह रेशी और न्यारा के इनायतुल्ला मीर के रूप में हुई है।

पाकिस्तानी आतंकी की पहचान काफिर उर्फ छोटू के रूप में हुई है। वह 2020 से इलाके में सक्रिय था।

सुरक्षा बलों ने एक बयान में कहा कि लंबू और समीर डार के बाद जाहिद वानी जैश संगठन के मुख्य कमांडरों में से एक था, जो 2019 के पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड थे।

बयान में कहा गया है, "इस मॉड्यूल को कारी जरार और मुलाना रौफ अजहर (मसूद अजहर के भाई) की सीधी निगरानी में साकारगढ़ और कोटली शिविरों के समर्थन से पार से सीधे नियंत्रित किया गया था। पाकिस्तान लगातार इन तत्वों को भारत में धकेलने की कोशिश कर रहा है।"

जाहिद मूल रूप से टिहरी-उल-मुजाहिदीन (टीयूएम) संगठन का कट्टर ओवरग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) था। उसे 2016 में श्रीनगर के परिमपोरा पुलिस थाना क्षेत्र से संबंधित दो टीयूएम आतंकवादियों, दानिश और मुगीज को शरण देने के सिलसिले में श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया था। उसने तब इन दोनों आतंकियों के लिए गियर का इंतजाम किया था। वह एक चरम कट्टरपंथी और कट्टर जिहादी था।

लंबू और समीर डार की हत्या के बाद जाहिद दक्षिण कश्मीर में सबसे पुराने जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों और शीर्ष कमांडरों में से एक था।

वह 2017 से सक्रिय था और दक्षिण कश्मीर में बड़े पैमाने पर आतंकवादियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार था।

इस बीच मारे गए आतंकियों के पास से जो हथियार बरामद हुए हैं उनमें नाइट विजन वाला एक एम4, दो एके सीरीज के हथियार, दो पिस्टल और 12 ग्रेनेड शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने पहले के एक बयान में कहा कि पाकिस्तान प्रायोजित प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर और जैश के पांच आतंकवादी पिछले 12 घंटों में दोहरी मुठभेड़ में मारे गए। मारे गए लोगों में जैश कमांडर आतंकवादी जाहिद वानी और एक पाकिस्तानी आतंकवादी शामिल है।