क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट के तीन फॉर्मेट हैं- टेस्ट, एकदिवसीय मैच या वनडे और टी-20। ऐसे में क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट के आज 51 साल पूरे हो गए। 5 जनवरी 1971 को पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेला गया था। लेकिन क्रिकेट इतिहास का पहला इंटरनेशनल वनडे किन देशों के बीच और कहां और कैसे खेला गया

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला इंटरनेशलन वनडे- सबसे पहले आपको बता दें कि 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला इंटरनेशनल वनडे खेला गया। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। आपको मालूम ही होगा कि वर्तमान में वनडे मैच 50-50 ओवरों का होता है, लेकिन पहले इंटरनेशनल वनडे मैच की खास बात यह रही कि यह मैच 40-40 ओवरों का हुआ था।

कौन जीता था मैच?

पहले इंटरनेशनल वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया। तब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे बिल लॉरी। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 40 ओवर में 190 रन बना पाई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य 42 गेंदे शेष रहते हुए हासिल कर लिया था। बता दें कि इंग्लैंड के जॉन एडरिच ने वनडे इतिहास में पहला 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब हासिल किया। जॉन एडरिच ने इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक 82 रन बनाए थे।  

कैसे हुई वनडे मैच की शुरुआत- एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम नवंबर 1970 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। इस सीरीज में 7 मैच होने थे। सीरीज का पहला और दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहे जो ब्रिस्बेन और पर्थ में खेला गया था। 31 दिसंबर 1970 से 5 जनवरी 1971 के बीच तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण मैच शुरू नहीं हुआ।

वर्तमान में टेस्ट 5 दिन का होता है, लेकिन उस दौरान 6 दिन का टेस्ट मैच हुआ करता था। जिसमें एक दिन 'रेस्ट डे' होता था। इस टेस्ट के आखिरी दिन जब बारिश बंद हुई तो दोनों टीमें सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए तैयार हो गईं और इस तरह क्रिकेट का नया फॉर्मेट सामने आया, जिसे एक दिवसीय या क्रिकेट इस इस मैच को देखने के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 46000 दर्शक आए थ। वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक 4338 मैच खेले गए हैं।