भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीता और विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। विराट की जगह इस मैच में हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है। हनुमा भारत-ए के साथ पहले से ही दक्षिण अफ्रीका में मौजूद थे और शायद इसलिए उन्हें दूसरे टेस्ट में चुना गया है। वहीं, भारत के पास श्रेयस अय्यर को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का मौका था, लेकिन टीम मैनेजमेंट ने विहारी के साथ जाने का फैसला किया। श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में ही शतक जमाया था। अय्यर को प्लेइंग XI में शामिल नहीं किए जाने को लेकर बीसीसीआई ने बयान जारी किया है। 

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, 'टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आज सुबह उनकी पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन महसूस हुई। इस वजह से वह द वांडरर्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं। बीसीसीआई की मेडिकल टीम इस टेस्ट मैच के दौरान उनकी निगरानी करेगी। विराट की गैर मौजूदगी में केएल राहुल टीम की कप्तानी करेंगे। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने जसप्रीत बुमराह को दूसरे टेस्ट के लिए उप-कप्तान के रूप में चुना है। पेट में खराबी के कारण बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को दूसरे टेस्ट में मौका नहीं मिला।'

पहले, टॉस के लिए मैदान में उतरे राहुल ने कहा, 'विराट कोहली के पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द है। वह फिजियो की निगरानी में हैं और उम्मीद है अगले टेस्ट तक फिट हो जाएंगे।' बल्लेबाजी में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे 33 साल कोहली अब केपटाउन में टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में अपना ऐतिहासिक 100वां टेस्ट पूरा नहीं कर पाएंगे।

कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में खेलगे। सीमित ओवर प्रारूप के नए कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में राहुल वनडे टीम में भी टीम का कमान संभालेंगे। भारतीय टीम के कार्यक्रम के अनुसार, अगर सब कुछ ठीक रहा तो कोहली को अब फरवरी में बेंगलुरु में श्रीलंका के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलने का मौका मिलेगा।