क्या आप जानते हैं कि दुनिया में दुकान के लिए सबसे महंगी जमीन किस राज्य में मिलती है? आप ये जानकर हैरान होंगे कि दुनिया में ऐसी भी जगह हैं जहां एक स्क्वायर फीट जमीन के लिए लोग लाखों रुपये चुकाते हैं। आइए जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी लोकेशन की सूची। इसमें भारत की एक मार्केट भी शामिल है। 
 

 

हांगकांग की कॉस्वे बे है सबसे महंगी जगह

वैश्विक संपत्ति सलाहकार कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड की चालू वर्ष की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग की कॉस्वे बे दुनिया की सबसे महंगी लोकेशन है। कॉस्वे बे में जमीन की कीमत 1,96,879 रुपये प्रति वर्ग स्क्वायर फीट है।  

 

दूसरे स्थान पर अपर फिफ्थ एवेन्यू

इस सूची में दूसरा स्थान अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित अपर फिफ्थ एवेन्यू का है। अपर फिफ्थ एवेन्यू में एक स्क्वायर फीट जमीन के लिए लोग 1,61,283 रुपये चुकाते हैं। 

 

दुनिया की तीसरी सबसे महंगी जगह है न्यू बॉन्ड स्ट्रीट

कुशमैन एंड वेकफील्ड की दुनिया की सबसे महंगी लोकेशन की सूची में तीसरा स्थान युनाइटेड किंगडम के लंदन में स्थित न्यू बॉन्ड स्ट्रीट का है। यहां एक एक स्क्वायर फीट जमीन की कीमत 1,22,929 रुपये है। 

अगली स्लाइड में जानते हैं भारत की कौन सी जगह इस सूची में शामिल है।

 

दिल्ली की खान मार्केट 20वें स्थान पर

भारत की बात करें, तो दिल्ली के पॉश इलाके में स्थित 'खान मार्केट' को इस सूची में जगह मिली है। खान मार्केट दुनिया की 20वीं सबसे महंगी लोकेशन है। कुशमैन एंड वेकफील्ड की चालू वर्ष की रिपोर्ट के अनुसार, खान मार्केट में एक स्क्वायर फीट जमीन की कीमत 17,427 रुपये है।